सकरा में राजकीय नलकूप वर्षो से है बंद, किसानों को हो रही परेशानी

Share

सकरा,मुज़फ्फरपुर: प्रखंड के विशुनपुर बघनगरी पंचायत में सिंचाई के लिए लिए स्थापित सरकारी नलकूप वर्षो से बंद है। फलस्वरूप किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नलकूपों के नकारा साबित होने से क्षेत्र के किसान निजी पंप चालकों से ऊंची कीमत अदाकर पानी खरीदने को विवश हैं। सिंचाई की समुचित व्यवस्था नहीं रहने से इस वर्ष सुखाड़ की स्थिति में धान की रोपनी व सिंचाई करना काफी प्रभावित हो रही है। आश्चर्य तो यह है कि पंचायत में एक भी नलकूप चालू अवस्था मे नहीं है।

नलकूपों से सटे खेतों में किसान को निजी बोरिंग ही सहारा बनता है। ग्रामीण जय जय मिश्रा बताते हैं कि इन नलकूपों पर पदस्थापित कर्मी अक्सर गायब रहते हैं। नाला का अभाव है। वर्षो से ध्वस्त पड़े नलकूप महज दिखावे की वस्तु बन कर रह गया है। जिसको चालू कराने की दिशा में लघु सिंचाई विभाग उदासीन बना है। जिससे किसानों को महंगे दामों पर पानी खरीदनी पड़ रही है।


Share

Vikash Mishra

NNBLiveBihar डॉट कॉम न्यूज पोर्टल की शुरुआत बिहार से हुई थी। अब इसका विस्तार पूरे बिहार में किया जा रहा है। इस न्यूज पोर्टल के एडिटर व फाउंडर NNBLivebihar के सभी टीम है। साथ ही वे इस न्यूज पोर्टल के मालिक भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!