Bihar Matric Result 2022: मैट्रिक टॉपर रामायणी को उम्‍मीद से मिले कम नंबर, बनना चाहती हैं पत्रकार

Share

पटना. बिहार बोर्ड ने कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस बार कुल 12 लाख 86 हजार 971 विद्यार्थी उतीर्ण हुए हैं. इनमें छात्रों की संख्या 6,78,110 है जबकि छात्राओं की संख्या 6,08,861. टॉप 10 में कुल 47 स्टूडेंट शामिल हुए हैं. जबकि टॉप 5 में 4 लड़कियों ने अपनी जगह बनाई. औरंगाबाद के दाउदनगर की रामायणी राय फर्स्ट टॉपर हैं. दूसरे नंबर पर संयुक्त रूप से नवादा की सानिया कुमारी और मधुबनी के विवेक कुमार ठाकुर रहे. औरंगाबाद की प्रज्ञा कुमारी ने तीसरा स्थान पाया.

Bihar Matric Result 2022: मैट्रिक टॉपर रामायणी पत्रकार बनना चाहती हैं. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

रामायणी राय को कुल 500 मार्क्स में 487 मिले हैं. हालांकि रामायणी को उम्मीद थी कि उन्हें 490 नंबर मिलेंगे. बावजूद उनकी पहली प्रतिक्रिया यही थी कि वे इन नंबरों के साथ टॉपर बनकर बहुत खुश हैं. भविष्य में रामायणी राय पत्रकार बनना चाहती हैं. रामायणी के मुताबिक, पत्रकार गरीबों की बात देश-दुनिया के सामने रखते हैं इसीलिए पत्रकारिता का क्षेत्र उन्हें बेहद पसंद हैं.
बता दें कि आज ही बिहार मैट्रिक बोर्ड का रिजल्ट जारी किया गया है. इस परीक्षा में प्रथम श्रेणी से कुल 4,24,597 विद्यार्थी पास हुए, जबकि द्वितीय श्रेणी से 5,10,411 और तृतीय श्रेणी से 3,47,637 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए. रिजल्ट जारी करते हुए शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बिहार बोर्ड की तारीफ की. उन्होंने कहा कि एक समय था जब बच्चे दूसरे बोर्ड में नामांकन लेते थे. अब स्थिति ऐसी है कि अब बच्चे दूसरे बोर्ड से बिहार बोर्ड के माध्यम से इम्तिहान दे रहे हैं. ये बदलते बिहार और बदलती शिक्षा प्रणाली की निशानी है

Input-News18


Share

NNB Live Bihar

NNBLiveBihar डॉट कॉम न्यूज पोर्टल की शुरुआत बिहार से हुई थी। अब इसका विस्तार पूरे बिहार में किया जा रहा है। इस न्यूज पोर्टल के एडिटर व फाउंडर NNBLivebihar के सभी टीम है। साथ ही वे इस न्यूज पोर्टल के मालिक भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!