पंचायत चुनाव का पहला चरण कल से:10 जिलों के 12 प्रखंडों में 24 सितंबर को होगी वोटिंग, अलग-अलग पदों के लिए 858 प्रत्याशी निर्विरोध जीत चुके चुनाव

Share

पहले चरण में 24 सितंबर को 10 जिलों के 12 प्रखंडों में मतदान होना है। सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी। जबकि 26 -27 सितंबर को मतगणना होगी। इस चरण में 15,328 प्रत्याशियों ने विभिन्न पदों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया है। इनमें से 858 पदों पर प्रत्याशियों का निर्विरोध निर्वाचन हो गया है।

वहीं, 72 पदों पर किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया। दिलचस्प यह है कि पहले चरण में किए गए कुल नामांकन 15,328 में से पुरुष प्रत्याशियों की संख्या 7,235 है जबकि कुल 8093 महिला प्रत्याशियों ने नामांकन किया है।

कल कहां होंगे चुनाव

रोहतास (सासाराम) के दावथ, संझौली

कैमूर (भभुआ) के कुदरागया के बेलागंज, खिजरसराय

नवादा के गोविंदपुर

औरंगाबाद के औरंगाबाद

जहानाबाद के काको

अरवल के सोनभद्र-वंशीपुर-सूर्यपुर,

मुंगेर के तारापुर

जमुई के सिकंदरा

बांका के धोरैया।

पहले चरण के लिए राज्य निर्वाचन आयोग की तैयारियां

राज्य निर्वाचन आयोग ने पहले चरण के लिए 1609 मतदान भवनों में 2119 मतदान केन्द्र बनाए हैं। वोटिंग से जुड़ी समस्याओं और जानकारी के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने 1800-3457-243 हेल्प लाइन नंबर जारी किया है। इसके साथ ही ट्विटर और फेसबुक पर भी वोटर राज्य निर्वाचन आयोग से संपर्क कर सकते हैं। पंचायत चुनाव में पहली बार मतगणना जिला मुख्यालयों पर होगी।

Input-Bhaskar


Share

NNB Live Bihar

NNBLiveBihar डॉट कॉम न्यूज पोर्टल की शुरुआत बिहार से हुई थी। अब इसका विस्तार पूरे बिहार में किया जा रहा है। इस न्यूज पोर्टल के एडिटर व फाउंडर NNBLivebihar के सभी टीम है। साथ ही वे इस न्यूज पोर्टल के मालिक भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!