बिहार में नई गाइडलाइन जारी, इन दुकानों को खोलने की मिली छूट, पढ़िए पूरी डिटेल…

Share

PATNA : बिहार में कोरोना महामारी के संक्रमण की रोकथाम को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. 1 जून तक लॉक डाउन को बढ़ा दिया गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना के मद्देनजर लॉकडाउन को बढ़ाने का बड़ा फैसला लिया है. सरकार की ओर से नई गाइडलाइन जारी कर दी गई है. लॉकडाउन को लेकर इसबार कुछ ख़ास छूट नहीं दी गई है और बदलाव भी ज्यादा नहीं किया गया है. हालांकि कुछ दुकानों को विशेष छूट दी गई है.

गौरतलब हो कि बिहर में लॉकडाउन की अवधि में संक्रमण दर में काफी कमी आई. नए पॉजिटिव केस काफी कम मिल रहे हैं. जबकि स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या में भी भारी बढ़ोतरी हुई है. लॉकडाउन के सकारात्मक प्रभाव को देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है. क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रूप की मीटिंग के बाद प्रदेश में लॉकडाउन को 1 जून तक बढ़ा दिया गया है.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को खुद ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर लिखा कि “लाॅकडाउन का अच्छा प्रभाव पड़ा है और कोरोना संक्रमण में कमी दिख रही है। अतः बिहार में 25 मई के आगे एक सप्ताह के लिए अर्थात 1 जून, 2021 तक लाॅकडाउन जारी रखने का निर्णय लिया गया है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए 5 मई 2021 से तीन सप्ताह के लिए लाॅकडाउन लगाया गया था। आज फिर से सहयोगी मंत्रीगण एवं पदाधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की गई।”

 

सोमवार को शाम में 4 बजे बिहार के मुख्य सचिव, विकास आयुक्त, बिहार के डीजीपी, गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव और स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रेस कांफ्रेंस कर लॉकडाउन को लेकर विस्तृत जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि कुछ ख़ास बदलाव नहीं किया गया है. सिर्फ उर्वरक, बीज, कीटनाशक और कृषि यंत्रों से संबंधित दुकानों और प्रतिष्ठानों को शहरी क्षेत्र में रोज सुबह 6 बजे से 10 बजे और ग्रामीणों इलाकों में सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक खोलने का आदेश दिया गया है.

इसके अलावा लीची, आम आदि फलों की पैकिंग के लिए काठ की पेटियों के निर्माण से संबंधित दुकानों और आरा मीलों को विशेष परिस्थितियों में न्यूनतम संख्या में संबंधित डीएम की ओर से खोलने की अनुमति दी जा सकेगी.

आपको बता दें कि पहले से ही इस बात की चर्चा थी कि बिहार में लॉकडाउन के पॉजिटिव रिजल्ट को देखते सरकार लॉकडाउन की अवधि को आगे बढ़ा सकती है. सरकार इसपर पहले से विचार कर रही थी. आपको बता दें कि पहली बार सरकार ने 15 मई तक लॉकडाउन का एलान किया था. फिर उसके बाद 10 दिन और बढ़ा कर इसे 16 से 25 मई तक किया गया!

input-First bihar


Share

NNB Live Bihar

NNBLiveBihar डॉट कॉम न्यूज पोर्टल की शुरुआत बिहार से हुई थी। अब इसका विस्तार पूरे बिहार में किया जा रहा है। इस न्यूज पोर्टल के एडिटर व फाउंडर NNBLivebihar के सभी टीम है। साथ ही वे इस न्यूज पोर्टल के मालिक भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!