सकरा में हवन के चिंगारी से 23 घरों में लगी आग,लाखो की समान जलकर राख

Share

मुज़फ़्फ़रपुर जिले के सकरा थाना अंतर्गत मुरौल प्रखंड क्षेत्र के महमदपुर  गांव में शुक्रवार शाम 4 बजे महादलित बस्ती मे आग लगने से पिलखी गजपति और महमदपुर बदल पंचायतों के 23 घल जलकर राख हो गया।लोग जबतक आग बुझाने की कोशिश करते तब-तक घर एवं बाहर रखें सभी समान जलकर राख हो गया। ग्रामीणों द्वारा आग बुझाने की कोशिश में बस्ती के एक युवक बुरी तरह झुलस गए।आनन फानन में उसे मुरौल पीएचसी भेजा गया ।इधर पिलखी पंचायत के मुखिया सीता देवी एवं समाजसेवी राजेश सहनी ने बताया कि घटना की सूचना देने पर भी अग्निशमन की गाड़ी एक घंटे विलंब से पहुंची।नतीजा यह हुआ कि पिलखी के राजन शर्मा आग बुझाने के दौरान झुलस गए। हलांकि सकरा, मुशहरी एवं मनियारी थाने के अग्निशमन मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। झुलसे राजन की स्थित मे सुधार बताया गया है। बता दें तिरहुत नहर के किनारे बसे महादलित बस्ती में महमदपुर बदल और पिलखी पंचायत के लगभग 30 परिवार बसे हैं।आग इतनी भयानक थी कि लोग घटनास्थल पर नजदीक नहीं जा सकते।अगलगी का कारण चार बजे ब्रह्मस्थान मे हवन बताया गया है। घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने बताया कि महमदपुर के संजय पासवान भगवती के (भगत) है और वह चार बजे ब्रह्मस्थान मे हवन कर रहा था।पछिया हवा बह रही थी।हवन की चिंगारी उड़कर एक गुरहन के उपर पड़ी । उसी चिंगारी से पुरे बस्ती में आग लग गई। बताया गया है कि घर में रखे अनाज, बाइक साथ में कई मवेशी भी झुलस गए। अगलगी मे लगभग लाखों का नुकसान बताया गया।

प्रकृति की दोहरी मार

इसी जगह पिछले साल तिरहुत नहर का बंध टूट गया था जिसमें सभी घर पानी की तेज धारा में बह गया था।किसी तरह लोग उसी जगह पर झोपड़ी बनाकर जिवन गुज़र बसर कर रहे थे।सीओ राजीव रंजन एवं मुखिया सीता देवी ने सरकारी सहायता रूपी पोलीथीन एवं राशन मुहैया कराई है।


Share

Vikash Mishra

NNBLiveBihar डॉट कॉम न्यूज पोर्टल की शुरुआत बिहार से हुई थी। अब इसका विस्तार पूरे बिहार में किया जा रहा है। इस न्यूज पोर्टल के एडिटर व फाउंडर NNBLivebihar के सभी टीम है। साथ ही वे इस न्यूज पोर्टल के मालिक भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!