चाय बेचने वाले की बेटी बनी टॉपर, नंदनी ने पिता का नाम किया रोशन, बोली- DM बनना चाहती हूं

Share

BHAGALPUR : बिहार इंटर की परीक्षा में बेटों से ज्यादा बेटियों ने अपने माता-पिता का नाम रोशन किया है. बिहार की बेटियां आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स में टॉपर बनी हैं. भागलपुर की रहने वाली नंदनी भारती ने आर्ट्स में टॉप किया है. इनके पिता शंकर प्रसाद शहर में घूम-घूमकर चाय बेचते हैं. बेटी की इस बड़ी कामयाबी से घर में ख़ुशी की लहर है. नंदनी भारती भविष्य में यूपीएससी क्वालीफाई कर डीएम बनना चाहती हैं.

बिहार बोर्ड ने शुक्रवार को इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी कर दिया. आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस तीनों संकायों में लड़कियों ने बाजी मारी है. भागलपुर की बेटी नंदनी भारती ने भी बिहार भर में परचम लहराया है. टीएनबी कॉलेज की छात्रा नंदनी कुमार आर्टस में सकेंड टॉपर बनी है. नंदनी को 500 में से 461 अंक मिले हैं.

नंदनी भारती मूल रूप से भागलपुर शहर के लेहरी टोला की रहने वाली है. इसके पिता शंकर प्रसाद घूम-घूमकर चाय पत्ती बेचा करते हैं और माता घर पर आस-पड़ोस के बच्चों को ट्यूशन पढ़ाती हैं. नंदनी के पिता ने बताया कि उनकी बेटी ने देश में उनका नाम रोशन कर दिया. उन्हें अपनी बेटी पर बहुत भरोसा था. वह दिन रात मेहनत कर पढ़ाई करती थी.

आर्ट्स नंदनी भारती ने कहा कि उसकी प्रारंभिक पढ़ाई मां की देखरेख में शुरू हुई. इंटर की पढ़ाई उसने टीएनबी कॉलेज से की. लॉकडाउन के दौरान उन्हें पढ़ाई में थोड़ी बहुत कठिनाइयां आईं लेकिन उन्होंने खुद से स्टडी कर अपने अपने को पूरा किया. नंदनी आगे कि पढ़ाई बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से करना चाहती हैं. इसके बाद वह भविष्य में यूपीएससी क्वालीफाई कर डीएम बनना चाहती हैं.

नंदनी ने बताया की उसके पिता हमेशा से उसका सपोर्ट करते हैं. वह उन्हें स्वबलंबी बनाना चाहते हैं. बेटी की सफलता पर नंदनी के माता-पिता भी खूब खुश हैं. नंदनी भाई-बहन में सबसे छोटी है. नंदनी के पिता ने कहा कि मैट्रिक में 90 फीसद से ज्यादा अंक था लेकिन स्टेट सूची में नाम नहीं आने से थोड़ी निराशा हुई थी.

शुक्रवार बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया. को इस बार आर्ट्स में 77.99 %, कॉमर्स में 91.48% और साइंस में 76.28% छात्र-छात्राओं ने पास किया है. इंटर परीक्षा में 10 लाख 45 हजार 950 बच्चे पास हुए हैं. आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस तीनों संकायों में लड़कियों ने बाजी मारी है. आर्ट्स में मधु भारती, कॉमर्स में सुगंधा कुमारी और साइंस में सोनाली कुमारी टॉपर रही हैं. आर्ट्स में मधु भारती के साथ सिमुलतला आवासीय विद्यालय के कैलाश कुमार ने भी टॉप किया है.

इंटर आर्ट्स में खगड़िया के आर लाल कॉलेज की छात्रा मधु भारती और सिमुलतला आवासीय विद्यालय के कैलाश कुमार ने 92.60% के साथ टॉप किया है, इन दोनों को 500 में से 463 अंक मिले हैं. कॉमर्स में औरंगाबाद के एसएन सिन्हा कॉलेज की छात्रा सुगंधा कुमारी ने 94.20% के साथ टॉप किया है. इन्होंने 500 में 471 अंक हासिल किया है. साइंस में नालंदा के बिहारशरीफ के श्रीमती परमेश्वरी देवी गर्ल्स उच्तर माध्यमिक विद्यालय की छात्रा सोनाली कुमारी ने 94.20% के साथ टॉप किया है. इन्हें भी 500 में 471 अंक मिला है!


Share

NNB Live Bihar

NNBLiveBihar डॉट कॉम न्यूज पोर्टल की शुरुआत बिहार से हुई थी। अब इसका विस्तार पूरे बिहार में किया जा रहा है। इस न्यूज पोर्टल के एडिटर व फाउंडर NNBLivebihar के सभी टीम है। साथ ही वे इस न्यूज पोर्टल के मालिक भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!