कोरोना को लेकर फिर एक्टिव हुई इंटेलिजेंस:होली पर खास नजर, हर घर में दस्ता टीम देगी दस्तक; पूछा जाएगा- कोई बाहर से आया है क्या

Share

कोरोना को लेकर एक बार फिर इंटेलिजेंस एक्टिव किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के साथ जिला प्रशासन की टीम ऐसे लोगों की पड़ताल करेगी, जो बाहर से आए हैं। होली को लेकर ऐसा दस्ता तैयार किया जा रहा है जो बिना जांच के घर पहुंचे लोगों की पहचान कर सके। इसके लिए आंगनबाड़ी के साथ आशा कार्यकर्ताओं को लगाया गया है। भविष्य में मामले बढ़े तो इसमें अन्य विभाग के कर्मचारी और ग्राम पंचायत स्तर के लोगों को लगाया जा सकता है। वर्ष 2020 में भी इसी फंडे पर काम हुआ था जिससे संक्रमण को काफी हद तक फैलने से रोका गया था। प्रशासन होली में भीड़ जुटाने वाले कार्यक्रमों की अनुमति नहीं देगा, इसके लिए मंथन चल रहा है।

बाहर से आने वालों को लेकर अलर्ट
होली में बाहर से आने वालों की जांच को लेकर अलर्ट है। ऐसे लोगों की जांच शत प्रतिशत कराने का आदेश दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ जिला प्रशासन ने भी बाहर से आने वालों की जांच का आदेश दिया है। आयुक्त पटना प्रमंडल के आयुक्त संजय अग्रवाल ने आदेश दिया है कि जांच बढ़ाई जाए और संक्रमितों की पड़ताल की जाए। पटना में आशा और आंगनबाड़ी को इसके लिए लगाया गया है।

पटना में 198 एक्टिव मामलों के लिए 9 माइक्रो कंटेनमेंट जोन
पटना में कोरोना के कुल 198 एक्टिव केस हैं। इसके लिए अब तक 9 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। दो और दो से अधिक मामले पर एक कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। इसमें कंकड़बाग के PC कॉलोनी के D86, कुम्हरार में अलंकार सन सिटी, दानापुर के कोथवा में कश्यप ग्रीन सिटी, पटेल नगर के रोड नंबर 6, कंकड़बाग के RMS कॉलोनी के डायमंड अपार्टमेंट, फुलवारी शरीफ के हारुन नगर, नौबतपुर में बारी तंगलिया, SK नगर और पालीगंज में कोड़रा को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है।

CM नीतीश ने की समीक्षा बैठक
होली को लेकर संक्रमण के खतरे की आशंका बनी है। इसे लेकर लगातार अफसरों की बैठक हो रही है। शनिवार को CM नीतीश कुमार ने प्रदेश के सभी अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की है। इस दौरान सभी जिलों ने अपना प्रजेंटेशन दिया। इसमें कोरोना को लेकर जांच और वैक्सीनेशन पर पूरी रिपोर्ट शामिल थी। प्रशासन की तरफ से क्या कार्रवाई की जा रही है, इसके बारे में भी जानकारी दी गई। इसमें DM और सिविल सर्जन के साथ अन्य स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी शामिल हुए। बैठक के बाद कोरोना की जांच में तेजी को लेकर जिला स्तर पर बैठक की जा रही है।

होली पर भीड़ नहीं जुटने देने की कोशिश

जांच और वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाई जाने को लेकर रणनीति बनाई जा रही है। जांच के साथ संक्रमिताें को आइसोलेट किए जाने को लेकर भी मंथन किया जा रहा है। होली में कोई भीड़- भाड़ वाले कार्यक्रम की अनुमति नहीं दी जाए, जिससे कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा हो। पटना की सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी का कहना है कि CM ने जांच के साथ लोगों को अवेयर करने का आदेश दिया है। अनुमंडल स्तर पर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए अनुमंडल स्तर पर टीम बनाकर काम कराया जा रहा है।

Input-Bhaskar


Share

NNB Live Bihar

NNBLiveBihar डॉट कॉम न्यूज पोर्टल की शुरुआत बिहार से हुई थी। अब इसका विस्तार पूरे बिहार में किया जा रहा है। इस न्यूज पोर्टल के एडिटर व फाउंडर NNBLivebihar के सभी टीम है। साथ ही वे इस न्यूज पोर्टल के मालिक भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!