शादी के बाद लिया फैसला, गृहिणी का दायित्व पूरा करते हुए बिना कोचिंग किये बनी IAS अधिकारी: IAS Anukriti Sharma

Share

वैसे तो हर कोई अपने जीवन में सफलता पाना चाहता है, लेकिन यदि सफलता के राहो में कोई थोड़ा भी नकरात्मक बाते आती है, तो हो सकता है अपने सफलता के बढ़ते हुए रास्ते से लोग भटक सकते है। शादी के बाद ज्यादातर लड़कियों के कंधों पर परिवार की जिम्मेदारियां आ जाती हैं और उसके बाद किसी भी परीक्षा की तैयारी करना काफी कठिन हो जाता है। फिर भी एक ऐसी गृहणी जिन्होने घर की जिम्मेवारियों के साथ सेल्फ स्टडी के दम पर आई०ए०एस० बनकर सफलता हासिल की है और हम सब के लिए प्रेरक बनी हुई है ।

‌कौन है वह गृहणी :-

‌आईएएस अनुकृति शर्मा (IAS Anukriti Sharma) मूल रूप से राजस्थान (Rajasthan) के जयपुर (Jaipur) की रहने वाली एक गृहणी है। उनके पिता सरकारी नौकरी में थे तथा मां कॉलेज में पढ़ाती थीं। अनुकृति ने कभी ये नहीं सोचा था कि, उन्हें सिविल सर्विसेज में जाना है, लेकिन उनके मन में कुछ बड़ा करने का इरादा था। आज अपने मेहनत के बदौलत अनुकृति शर्मा यूपीएससी क्वालिफाई कर चुकी हैं।

शादी के बाद तय की अपना लक्ष्य :-

‌शादी के बाद से ही अनुकृति शर्मा (IAS Anukriti Sharma) ने अपने जीवन का लक्ष्य तय किया तथा उन्होंने आईएएस बनने का ठाना। गृहस्ती को संभालते हुए ऐसा कठिन फैसला लेना वाकई में हिम्मत का काम है, इसके बावजूद उन्होंने बिना कोचिंग क्लासेस किए हुए किताब तथा इंटरनेट के सहारे पढ़ाई करना शुरू किया। अनुकृति शर्मा को यूपीएससी में लगातार तीन बार असफलता मिली, लेकिन वह निराश नहीं हुईं और अपनी तैयारी जारी रखी । वर्ष 2017 में उन्होंने प्रयास किया और इस बार उन्हें सफलता मिल गई । यूपीएससी 2017 की परीक्षा में उनकी 355 रैंक आई थी, हालांकि अनुकृति इससे संतुष्ट नहीं हुईं और उन्होंने दोबारा प्रयास करने की ठानी। इसके लिए उन्होंने 2 साल तक लगातार तैयारी की और 2019 में अगला प्रयास किया । इस बार उन्हें 138 रैंक हासिल हुई और उन्हें मन मुताबिक आईएएस का पद मिल गया । इस तरह उनका यूपीएससी का सफर काफी लंबा रहा लेकिन उनका सपना पूरा जरूर हुआ।‌ अनुकृति शर्मा ने शादी के बाद यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की और अपना सपना पूरा करके दिखाया। उनका मानना है कि, अगर आप लगातार मेहनत करेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी। अनुकृति उन लड़कियों के लिए प्रेरणा बन गई हैं , जो शादीशुदा जिंदगी के साथ इस परीक्षा में शामिल होना चाहती हैं।

UPSC की तैयारी करने वालो कैंडिडेटस को अनुकृति शर्मा की सलाह :-

‌यूपीएससी की तैयारी करने वाले लोगों को अनुकृति सेल्फ स्टडी पर ध्यान देने की सलाह देती हैं। वे कहती हैं कि, अगर आप कोचिंग कर रहे हैं तो अच्छी बात है, लेकिन आपको अपनी सेल्फ स्टडी पर फोकस जरूर करना चाहिए। आपको इस परीक्षा में सफल होने के लिए लगातार मेहनत करनी होगी। कई बार इसमें असफलता भी मिलती है, लेकिन इससे निराश होने की जरूरत नहीं है। अनुकृति कहती हैं कि, आज के दौर में इंटरनेट एक अच्छा माध्यम है, जिसकी मदद लेकर आप यूपीएससी की तैयारी कर सकते हैं। इंटरनेट पर यूपीएससी की तैयारी से जुड़ा बहुत सा मेटेरियल मौजूद है , जिसमें से आप अपने हिसाब से निकाल सकते हैं। वे कहती हैं कि, परीक्षा में सीधा और सटीक जवाब देना चाहिए। आप हर बार अपनी कमियों को सुधारने का प्रयास करेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी।


Share

NNB Live Bihar

NNBLiveBihar डॉट कॉम न्यूज पोर्टल की शुरुआत बिहार से हुई थी। अब इसका विस्तार पूरे बिहार में किया जा रहा है। इस न्यूज पोर्टल के एडिटर व फाउंडर NNBLivebihar के सभी टीम है। साथ ही वे इस न्यूज पोर्टल के मालिक भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!